Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 : राजस्थान सरकार सभी बेरोजगारों के लिए ₹4500 दे रही है , यहां से देखे पात्रता और अन्य संपूर्ण जानकारी

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 :राजस्थान सरकार ने बेरोजगारों के लिए आर्थिक सहायता हेतु राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना 2023 की शुरुआत की है इस योजना के तहत युवक-युवतियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है । पिछली सरकार के मुताबिक गहलोत सरकार ने इस बार बेरोजगार भत्ते को 5 गुना तक बढ़ा दिया है । वर्तमान में राजस्थान सरकार के बजट भाषण में इस योजना को और बढ़ा दिया गया है तथा इसका नाम मुख्यमंत्री युवा संबल योजना रखा गया है । राजस्थान सरकार इस योजना के तहत युवाओं को प्रतिवर्ष ₹4000 तथा युवतियों को ₹4500 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है । राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगार भत्ता योजना 2023 से रिलेटेड संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगी ।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Latest News

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में नियम बदल चुके हैं पहले वाले नियम कुछ भी नहीं है । जिनकी पढ़ाई पूरी हो गई है तथा उनकी नौकरी नहीं लगी है योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा ₹4000 तथा ₹4500 प्रति महीने पा सकती है । बेरोजगार भत्ता के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा संबल योजना रखा है लेकिन बेरोजगारों की संख्या ज्यादा होने के कारण हम सब इसको राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना 2023 के नाम से जानते हैं । विपिन बेरोजगारों के मन में राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना से रिलेटेड विभिन्न सवाल उनके मन में बन रहें होंगे जैसे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में आवेदन कैसे करना है ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ते का स्टेटस कैसे चेक करें ? राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का पैसा खाते में आया या नहीं आया कैसे चेक करें ? इन सभी सवालों का जवाब आज की इस पोस्ट में आपको मिल जाएगा तथा सभी को चेक करने का डायरेक्ट लिंक भी पोस्ट में मिल जाएगा ।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Qualifications Details

जो अभ्यर्थी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 में आवेदन करना चाहते हैं कि इनके लिए क्वालिफिकेशन क्या-क्या रखा गया है ये जो अभ्यर्थी जानना चाहते है उनके लिए, नीचे दिए हुए शर्तों को पूरा करता है वह राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए आवेदन कर सकता है तथा उसका लाभ उठा सकता है ।

  • बेरोजगार अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • जो बेरोजगार अभ्यर्थी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए आवेदन कर रहा है उसके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जो अभ्यर्थी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए आवेदन कर रहा है उसके पास में न्यूनतम स्नातक पास की डिग्री होनी चाहिए अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा अभ्यर्थी इसके लिए पात्र नहीं होगा ।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 को पिछली सरकार में अक्षत योजना के नाम से जाना जाता था और वर्तमान में राजस्थान सरकार ने इस योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री संबल योजना 2023 कर दिया है
  • लेकिन हम सब इस योजना को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 के रूप में जानते हैं इसलिए आपको नाम से कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं है ।
  • जो बेरोजगार अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन कर रहा है वह किसी भी अन्य जनकल्याणकारी योजना का लाभ लेता हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • इस योजना के लिए एक परिवार के कोई भी 2 सदस्य आवेदन कर सकते हैं ।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी के पास में एसबीआई बैंक का खाता होना जरूरी है यदि अभ्यर्थी के एसबीआई में बैंक अकाउंट नहीं है तो वह खुलवा सकता है । यदि आप एसबीआई में बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें ।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए और इस योजना में अनारक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी विस्तृत जानकारी के लिए आप
  • अधिकारी नोटिफिकेशन को देख सकते हो जिसको डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया हुआ है ।
  • जिन अभ्यर्थियों ने इस योजना के लिए पहले से आवेदन कर रखा है तथा उन अभ्यर्थियों के 1 साल पूर्ण हो गया है तो उन अभ्यर्थियों को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 के लिए रिन्यू करवाना पड़ेगा इसके लिए वह अपने नजदीकी मित्र पर जाकर इसको रिन्यू करवा सकते हैं ।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Eligibility

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए क्या-क्या पत्रकार रखी गई है इसकी जानकारी आपको नीचे point-to-point बताई जा रही है –

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए और इस योजना में अनारक्षित वर्गों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी ।
  • अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक व स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी किसी भी जन कल्याणकारी योजना का लाभ उठाता नहीं होना चाहिए ।
  • अभ्यर्थी कोई भी सरकारी नौकरी नहीं करता हुआ होना चाहिए ।
  • बेरोजगार अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय 200000 से कम होनी चाहिए ।
  • अब यदि के पास में एसबीआई बैंक में बैंक अकाउंट होना जरूरी है
  • अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक होना जरूरी है

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Apply Online

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा यह ऑनलाइन आवेदन अभ्यर्थी खुद या नजदीकी मित्र पर जाकर कर सकता है । राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 में आवेदन करने के लिए वांछित समस्त प्रमाण पत्र, घोषणापत्र ई-साइन करके अपलोड करने होंगे । दस्तावेज अपलोड हो जाने के बाद में आवेदन प्रस्तुत करना होगा यह आवेदन प्रस्तुत होने के बाद में वेरिफिकेशन के लिए जाएगा तथा यदि आप सभी आवश्यक शर्तें पूरी करते हैं तो आपको approved किया जाएगा तथा आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । यदि आप आवेदन ईमित्र से नहीं करना चाहते हैं तथा खुद करना चाहते हैं तो इसके लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी बता रखी है वहां से फॉलो करके आप खुद SSO ID से राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में आवेदन कर सकते हैं , लेकिन उसके लिए आपके पास में SSO ID का होना जरूरी है यदि आपके पास में SSO ID नहीं है तो वह भी आप बना सकते हैं ।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 documents

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन कर रहा है उसका आधार कार्ड
  • अभ्यर्थी का वोटर आईडी कार्ड भी जरूरी है
  • स्वयं का आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • SSO ID Valid
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वी और 12वी की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट
  • Berojgari Bhatta 2023 हेतु अभ्यर्थी के पास SBI में अकाउंट होना अनिवार्य है

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 Income Certificate Name

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास में इनकम सर्टिफिकेट होना आवश्यक है जिन अभ्यर्थियों के पास में इनकम सर्टिफिकेट नहीं है वह इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं तथा उन अभ्यर्थियों को सबसे पहले इनकम सर्टिफिकेट बनाना होगा इनकम सर्टिफिकेट दो प्रकार से बनता है सबसे पहले पुरुष अभ्यर्थियों का आय प्रमाण पत्र उसके पिता के नाम से बनेगा वहीं महिला अभ्यर्थी का भी उसके पिता के नाम से बनेगा । यदि बेरोजगार महिला इसके लिए आवेदन कर रही है तो तब वह शादीशुदा है तो उसका आय प्रमाण पत्र उसके पति के नाम से बनेगा । राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 में आवेदन करने के लिए इनकम सर्टिफिकेट के अलावा और विभिन्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी हम आपको पहले ही ऊपर बता चुके हैं । राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लिए इनकम सर्टिफिकेट संबंधित विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन से ले सकते हैं तथा ऑफिशियल वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक भी नीचे दिया हुआ है ।

जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का 1 साल से लाभ उठा रहे हैं तथा 1 साल पूर्ण हो गया है तो उनको 2023 में राजस्थान बेरोजगारी भत्ता को रिन्यूअल करवाना होगा यह रिन्यूअल आप नजदीकी मित्र पर जाकर करवा सकते हैं । यदि आपने 1 साल पूर्ण हो जाने के बाद भी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का नवीनीकरण नहीं करवाए हैं तो आपका बता बंद हो जाएगा इसलिए जल्द ही अपने नजदीकी ई मित्र पर संपर्क करें।

FAQ Rajasthan Berojgari Bhatta 2023

प्रश्न 1: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 कितना दिया जाता है ?

उत्तर:राजस्थान सरकार इस योजना के तहत युवाओं को प्रतिवर्ष ₹4000 तथा युवतियों को ₹4500 आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है ।

प्रश्न 2: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

उत्तर:राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का फॉर्म ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट से या नजदीकी ईमित्र से भरे।